April 16, 2021

शिक्षा विभाग में मचा हड़कंप,अज्ञात ने निकाल दिया फर्जी ट्रांसफर आर्डर

रायपुर : एक फर्जी ट्रांसफर आर्डर ने छत्तीसगढ़ की राजधानी में हड़कंप मचा दिया है. यह ट्रांसफर आर्डर शिक्षा विभाग के अवर सचिव के नाम से शिक्षकों और क्लर्क के पांस पहुंच गया था.

लेकिन जब इसकी भनक अवर सचिव को मिली तो उनके भी होश उड़ गए. उन्होंने इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दी और लिखित शिकायत कर दी.

विभाग की ओर से बताया गया है कि यह आदेश पूरी तरह से जाली है. इसके बाद पुलिस भी इस मामले में जांच कर रही है.

अधिकारी ने बताया कि किसी अनजान शख्स ने 30 मार्च को यह आदेश जारी किया था. इसमें कई नामों को शामिल किया गया है. साथ ही अधिकारी के नाम के साथ जाली हस्ताक्षर भी किए हुए हैं.

गौरतलब है कि इस जाली विभागीय ट्रांसफर आर्डर में नक्सल प्रभावित इलाके बस्तर से लेकर राज्य की राजधानी तक शामिल है. शिक्षा विभाग ने इस मामले को काफी गंभीरता से लिया है.

खास बात यह है कि छत्तीसगढ़ के तमाम मंत्रालयों में इस तरह के फर्जी ट्रांसफर आर्डर का खेल चलता है. इसमें शिक्षा विभाग, वन विभाग और सामान्य प्रशासन मुख्य रहते हैं.

यही नहीं कई बार तो ऐसा होता है कि जाली कागज के साथ ही लोग ज्वाईन करने भी चले जाते हैं. इसके लेकर कई बार विवाद भी होता आया है.

कुछ ही दिनों में सरकारी ट्रांसफर के आदेश भी निकलने हैं और ठीक उसके पहले ही इस तरह का आदेश जारी हो गया है. कई मामलों को तो लेकर लोग अदालत में भी चले गए हैं.

जानकारों का कहना है कि सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों को सतर्क रहने की जरूरत है. क्योंकि ट्रांसफर कराने वाले दलाल भी काफी सक्रिय हो चुके हैं.