April 23, 2021

भारत में शुरू हुआ टीकाकरण,एम्स के सफाई कर्मचारी को लगी देश की पहली कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली : कोरोना महामारी के खिलाफ देश को जिस वैक्सीन का लंबे समय से इंतजार था आज वो इंतजार खत्म हो चुका है । दरअसल देश में आज दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है.

पूरे देश में एक साथ टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो रही है और सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में इसके लिए कुल 3006 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश में पहले चरण के कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत की. आज तीन लाख से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 के टीके की खुराक दी जाएगी.

कोरोना टीकाकरण अभियान का आगाज करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अब वैक्सीन आ गई है और बहुत कम समय में आ गई है।

वहीं प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम होगा, जिसमें समूचे देश को शामिल किया जाएगा और जन भागीदारी के सिद्धांतों पर इसकी शुरुआत के लिए सारी तैयारियां हो चुकी हैं.

इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान की तैयारियों की समीक्षा की और स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्माण भवन परिसर में बनाए गए विशेष कोविड-19 नियंत्रण कक्ष का जायजा लिया.

बता दें कि टीकाकरण की शुरुआत के साथ ही एम्स, दिल्ली में देश का पहला कोरोना का टीका लग चुका है. जो दिल्ली के एम्स में एक सफाई कर्मचारी मनीष कुमार को लगाया गया है. इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहे.