विश्व स्वास्थ्य दिवस 7 अप्रैल 2020

मुख्य बातें

  • थीम- ‘नर्स और मिडवाइफ़ का सहयोग करे’
  • नर्स और मिडवाइफ़ के सहयोग को समर्पित है पूरा वर्ष
  • सामाजिक दूरी का विशेष ध्यान रखकर, घर पर ही रहे- सीएमओ

झाँसी : आज ही के दिन 7 अप्रैल वर्ष 1948 को वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य से संबन्धित समस्या के निराकरण के लिए आपसी सहयोग एवं मार्गदर्शन विकसित करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन का गठन किया गया था।

इस दिवस की याद में ही हर वर्ष विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष 2020 को अंतर्राष्ट्रीय नर्स एवं मिडवाइफ़ वर्ष घोषित किया गया है, जो कि स्वास्थ्य सेवाओं में नर्स और मिडवाइफ़ की महत्वता को दर्शाता है, यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ जी के निगम का।

नर्स और मिडवाइफ़ के कार्यों की महत्वता को दर्शाते हुये उन्होने बताया कि नर्सिंग स्टाफ़ दिन रात मरीजों की देखभाल में लगकर उन्हे आरोग्यता प्रदान करके अपना सहयोग देता है।

वर्तमान में कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुये विश्व स्वास्थ्य संगठन की प्रासंगिकता बढ़ गयी है। स्वास्थ्य विभाग के सभी चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ़, नर्स, एएनएम, आशा एवं सभी अधिकारी व कर्मचारी नगरवासियों के स्वास्थ्य की निगरानी करने, उपचार देने की व्यवस्था को संभाले हुये है।

कोविड-19 की रोकथाम एवं बचाव में पूरा स्वास्थ्य विभाग दिन रात लगा हुआ है। आप सभी नगरवासियों से अपील है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए जारी किए गए निर्देशों का पालन करे, हाथों की स्वच्छता, श्वसन तंत्र की स्वच्छता, सामाजिक दूरी आदि का ध्यान रखे।

किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्या के लिए कंट्रोल रूम नंबर 0510-2440521 पर संपर्क करे। लॉक डाउन की अवधि में घर पर रहे, सुरक्षित रहे।

नर्स और मिडवाइफ़ के कार्यों के बारें में बताते हुये अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ एन के जैन ने बताया कि वर्तमान में स्थिति को देखते हुये यह स्टाफ़ अपनी जान पर खेलकर सभी के लिए दिन रात कार्य कर रहा हैं।

वही स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डॉ॰ विजयश्री शुक्ला का कहना है कि हमारे नर्सिंग स्टाफ़ के द्वारा मरीजों को उच्च गुणवत्ता युक्त स्वास्थ्य देखभाल मुहैया कराई जाती है, चिकित्सकों द्वारा निर्धारित उपचार दिया जाता है।

मरीजों से प्रेम पूर्ण व्यवहार एवं उनके सभी सवालों का जवाब देकर उनके भय को दूर किया जाता है। साथ ही क्लीनिक स्टडीज़ के लिए डाटा एकत्रित किया जाता है।

आप सभी नगरवासी स्वस्थ्य रहें, सुरक्षित रहें, तनावमुक्त रहें, सकारात्मक रहें। हमारे विभाग का सहयोग करें, जिससे कोविड-19 के विरुद्ध युद्ध में हम विजय प्रपट कर सके।